रात को सोने से पहले खाएं 2 खजूर, आपको मिलेंगे ये 9 बड़े फायदे

रात को सोने से पहले खाएं 2 खजूर, आपको मिलेंगे ये 9 बड़े फायदे

सेहतराग टीम

कोरोना काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में अपने खान-पान को जितना सही रखेंगे उतना ही आप सुरक्षित रहेंगे। जैसे ऐसी स्थिति में ड्राई फ्रूट्स खाएं तो यह सेहत  काफी लाभकारी होगा। इनके सेवन से इम्यूनिटी अच्छी रहेगी और हमारा शरीर कोविड जैसी बीमारी से लड़ेगा और जीत भी दिलाएगा। वैसे ड्राई फ्रूट्स कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होते हैं। अब अगर खजूर की बात करें तो यह सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें कई तरह की औषधिय गुण भी पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना सोने से पहले 2-4 खजूर का सेवन करें तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। साथ ही कई खतरनाक बीमारियों से बचेंगे। आप चाहे तो इसे दूध के साथ भी खा सकते हैं।

पढ़ें- गर्मियों में पाचन दुरुस्त रखने और रिफ्रेश रहने के लिए रोज पिएं सत्तू का शरबत

खजूर में पाए जाने वाले तत्व (Nutritional Properties of Dates in Hindi):

खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ प्रोटीन भी पाया जाता है। इसके साथ ही खजूर फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, 1 और विटामिन सी के साथ पोटैशियम, सोडियम जैसे मिरल्स भी पाए जाते हैं। 

खजूर खाने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Dates in Hindi):

हड्डी रहेगी मजबूत

खजूर में मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज अधिक मात्रा में होता है। जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखने के साथ इनसे जुड़ी बीमारियों से बचाता है। 

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए खजूर काफी फायदेमंद होता है।  ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सप्ताह में 2-3 बार इसका सेवन करे।  खजूर में पाए जाने वाले पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर की वजह से इसका इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है। 

बालों को रखें हेल्दी

खजूर में अधिक मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। जो बालों को हेल्दी बनाने के साथ ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है।

कब्ज

खजूर का सेवन करने से कब्ज की समस्या से लाभ मिलता है। इसमें स्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण को भी संतुलित रखने के गुण होते हैं। इसके साथ ही इमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज के साथ-साथ पाचन संबंधी कई समस्याओं से बचाता है। 

हार्ट को रखें हेल्दी

खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आर्टरी सेल्स से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करते हैं। धमनियों के सख्त होने व इसमें प्लाक भरने की अवस्था यानी एथेरोस्क्लेरोसिस को भी इससे रोका जा सकता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपका दिल हमेशा हेल्दी रहेगा। 

स्किन को रखें हेल्दी

खजूर में विटामिन सी और डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन संबंधी समस्याओं से छुकारा दिलाने के साथ चेहरा को ग्लोइंग बनाता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाएं

शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए प्रोटीन, आयरन सहित कुछ विटामिन्स की अधिक जरुरत होती है। ऐसे में खजूर में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। 

मोटापा करे कम

कई रिसर्च के अनुसार माना जाता है कि खजूर में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो वजन कम करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद फाइबर पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है। 

एनिमिया

जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो एनीमिया का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो रोजानुा खजूर का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

ल्यूकेमिया के खिलाफ असरदार है कम कैलोरी वाला भोजन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।